दिल को बीमारियों से बचाता है बैगन
दिल को बीमारियों से बचाता है बैगन
Share:

बहुत से लोगो को बैगन की सब्जी खाना पसंद नहीं होता है पर आज हम आपको बैगन के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे जानने के बाद आप आज से ही बैगन खाना शुरू कर देंगे. बैंगन में बहुत सारे गुणकारी तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर में होने वाली विभिन्न बीमारियों के खतरे को कम करने का काम करते है. बैगन के सेवन से शरीर के अंदर होने वाले नुकसान और तनाव दूर हो जाता है.इसके अलावा बैगन खाने से ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की बीमारी से भी बचाव किया जा सकता है.बैंगन में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है. जो हमारी बॉडी में फैल रहे जहर की मात्रा को भी कम करते है. 

1-बैगन के नियमित सेवन से बहुत तेजी के साथ वजन कम होने लगता है. क्योंकि बैगन में कैलोरी की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है. और इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जिससे वजन कम होता है. 

2-बैंगन में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर होती है. बैगन के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कण्ट्रोल में रखा जा सकता है.
 
3-नियमित रूप से बैगन का सेवन करने से खून में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं हो पाता है. जिसकी वजह से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है. साथ ही पाचन तंत्र में मौजूद टॉक्सिन्स भी साफ हो जाता है. 

4-बैगन में कार्बोहाइट्रेटस की बहुत कम मात्रा पायी जाती है और साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिससे बीपी और डायबिटीज के मरीजों के लिए बैगन का सेवन  फायदेमंद होता है. 

 

मिर्गी की बीमारी को ठीक कर सकती है कलोंजी

रात में दही खाने से हो सकती है जोड़ो के दर्द की समस्या

वजन को कम करते है केले के छिलके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -