ब्रिंकों देगा स्मार्टफ़ोन के जरिए सुनामी और भूकंप की जानकारी
ब्रिंकों देगा स्मार्टफ़ोन के जरिए सुनामी और भूकंप की जानकारी
Share:

अब भूकंप या सुनामी आने से पहले ही कर सकते है बचाव की तैयारी क्योकि अंतरर्राष्ट्रीय भूकंप नेटवर्क ने एक ऐसा उपकरण इजात किया है जो भूकंप या सुनामी आने से पहले ही उसकी चेतावनी आप तक पहुँचा देगा। वैज्ञानिकों ने इस उपकरण को ब्रिंकों नाम दिया है। ब्रिंकों आपके स्मार्टफोन पर भी देगा भूकंप और सुनामी की चेतावनी । ब्रिंकों एक छोटा धातु का सिलेंडर जैसा देखने वाला उपकरण है जिसे आप अपने घर या दफ्तर में भी रख सकते हैं। ब्रिंकों अंतरर्राष्ट्रीय भूकंप नेटवर्क के साथ स्मार्टफोन से जुड़ा हुआ है। भूकंप या सुनामी आने से पहले ब्रिंकों मै अलार्म से साथ एक तेज़ फ्लैश लाइट जलने लगती है जिस से घर में रहने वालों को चेतावनी मिल जाती है।

इसके साथ ही ब्रिंकों आपके स्मार्टफोन पर भी चेतवानी भेजेगा। इस उपकरण के ज़रिये सुनामी की जानकारी घंटो पहले मिल जाएगी जबकि भूकंप की जानकारी 10 से 30 सेकंड पहले , यहा उपकरण भूकंप के पहले झटके के साथ ही जानकारी देगा जिस से अगले झटके का अनुमान लगाया जा सकता है , अगर झटका हल्का है तो ब्रिंकों में ध्वनि के साथ एक पीली बत्ती जलेगी, ध्वनि संदेश में आप को घर से बाहर निकलने और खुद को बचाने के लिए कहा जाएगा और तेज झटके की स्तिथी मै पीली के बजाय लाल बत्ती जलेगी और ध्वनि संदेश दिया जाएगा।

गिजमैग की एक रिपोर्ट के अनुसार, आप के घर से बाहर होने की स्तिथी मै बृंगों इसके साथ जुड़े हुए मोबाइल एप्प के ज़रिये प्रयोगकर्ताओं को भूकंप की जानकारी देगा । बृंगों अगले साल जुलाई 2016 तक बाज़ार में आ सकता है। इसकी कीमत करीब 150 डॉलर राखी गई है। अमेरिका की यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने भी एक मोबाइल एप्प बनाया है जो भूकंप की जानकारी देता है ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -