वजन को बढ़ने से रोकता है उबला हुआ आलू
वजन को बढ़ने से रोकता है उबला हुआ आलू
Share:

मोटापा तो हर किसी को नापसंद होता है. पर ना चाहने के बाद भी मोटापा बढ़ ही जाता है. लोग अपने वजन को कम करने के लिए बहुत सारे उपायों को अपनाते है पर कोई भी उपाय उनका वजन कम नहीं कर पाता  है. कुछ लोग तो अपने वजन को कम करने के लिए हो खाना-पीना तक छोड़ देते हैं पर हम आपको बता दे की खाना ना खाने से आपका वजन तो कम नहीं होता है बल्कि आपकी इससे आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुँच सकता है. इसलिए अगर आप अपने वजन कोकम करना चाहते है तो अपने खाने में  प्रोटीन  और फाइबर जैसे जरूरी तत्वों से भरपूर आहारों को शामिल करे. जैसे-दूध से बनी चीजें ,अंडे आदि. इन चीजों  को खाने से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती है और साथ ही आपको डाइटिंग भी नहीं करनी पड़ती है. 


1-आलू में भरपूर मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है.इसके अलावा आलू में विटामिन, फाइबर न्यूट्रीशियंस जैसे जरूरी तत्वों की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है. पर अगर आप कच्चे आलू की जगह उबले हुए आलू का सेवन करते है तो ये आपके वजन को बहुत जल्दी कम कर सकता है. उबले हुए आलू में प्रतिरोधी स्टार्च रेगुलर स्टार्च की अपेक्षा कैलोरी से भी भरपूर होता है जो आपको ज़्यादा खाने से रोकने का काम करता है. इसलिए अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो उबले आलू का सेवन करें.

2-पनीर में भरपूर मात्रा में विटामिन बी,  कैल्शियम, फास्फोरस और अन्य हैल्दी न्यूट्रीशियंस मौजूद होते है.इसके अलावा पनीर में कैलोरी भी बहुत कम मात्रा पायी जाती है. जिसके कारन इसे खाने से अधिक देर तक भूख का अहसास नहीं होता है और वजन कम हो जाता है.

3-वजन को कम करने के लिए अपनी डाइट में फलियां यानी मटर, दालें, बींस में फाइबर आदि को शामिल करे. इन चीजों में कैलोरी की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है और साथ ही इन चीजों के सेवन से आपको अधिक मात्रा में न्यूट्रीशियंस की भी प्राप्ति होती है.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होता सत्तू का सेवन

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए बेस्ट है ये आहार

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करते है ये आहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -