ब्लैक हेड्स हो या व्हाइटहेड इन उपयो को अपनाकर पाए इस समस्या से निजात
ब्लैक हेड्स हो या व्हाइटहेड इन उपयो को अपनाकर पाए इस समस्या से निजात
Share:

ब्लैक हेड्स हो या व्हाइटहेड, यह समस्या कई लोगों को अक्सर परेशान करती है और खासकर ऑयली त्वचा वाले को। मौसम चाहे कोई भी हो। सर्दी, गर्मी या बरसात, ये हो ही जाते हैं। वैसे व्हाइटहेड को ब्लैक हेड्स से ज्यादा जल्दी ठीक किया जा सकता है। क्यों कि यह हमारी ऊपरी त्वचा पर होते हैं और सिर्फ थोड़े से घरेलू उपाए करके हम इन्हें ठीक कर सकते हैं। अपने आहार और व्यवहार में बदलाव ला के हम व्हाइटहेड को आसानी से ख़त्म कर सकते हैं। तो आइये जाने कुछ ऐसे ही आसान से उपाए जिन्हे करने से व्हाइटहेड गायब हो जायेंगे।

चीनी का स्क्रब 

1 चम्मच चीनी और आधे चम्मच शहद को मिलाएं और इनका एक पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और कुछ समय तक छोड़ दें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे सफेद कील हटाने में सहायता मिलती है।

बादाम का स्क्रब 

6 या 7 बादाम लें और उन्हें तीन चौथाई कप दूध में साड़ी रात भिगोकर रखें। अगले दिन इसे दूध में पीसकर इसे स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को कुछ देर चेहरे पर रहने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। इस उपचार को दिन में एक बार करने से आपके सफेद कील और इससे जुडी गन्दगी समाप्त हो जाएगी। इस स्किन केयर उपचार से ना केवल सफेद कील ठीक होते हैं बल्कि इससे आपकी त्वचा को टोन करने में भी काफी मदद मिलती है।

मिटटी का मास्क 

आपने मुल्तानी मिटटी के गुणों के बारे में सुना ही होगा। इसके त्वचा पर काफी फायदे होते हैं तथा इससे त्वचा एक्सफोलिएट भी होती है। इसके प्रयोग से त्वचा में एक प्राकृतिक चमक आती है। यह तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। आप पानी को मिटटी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बना सकते हैं। अगर आपकी त्वचा सूखी है तो अतिरिक्त पोषण के लिए इस मिश्रण में जैतून का तेल डालें। यह त्वचा से कठोर एक्ने के दाग भी निकाल देता है।

अपने आहार में सुधार करें
 
व्हाइटहेड ठीक करने के लिए सिर्फ अपने आहार में परिवर्तन करने भर से ही आप व्हाइटहेड से छुटकारा पा सकते हैं। खूब पानी ये जिसे आपकी त्वचा में नमी बनी रहे। और अन्य पेय पदार्थ से बचें। साथ ही ज्यादा मसालेदार और टाला भुना भोजन ना लें इसके बदले पत्तेदार सब्ज़ी और हल्के सूप पियें।

मल त्याग 

लम्बे समय तक कब्ज़ रहना, और पेट साफ़ ना होना वाइट हेड्स होने की निशानी है। जैसा कि हमने पहले बताया कि पानी पीने से आप व्हाइटहेड से बच सकते हैं। पानी पीने से पेट साफ़ रहता है और कब्ज़ होने की संभावना भी कम होजाती है। 

एक्स्फोलीएशन और क्लेन्ज़िंग 

जब तेल, धूल और बैक्टीरिया त्वचा के पोर्स में फंस जाते हैं तो वाइट हेड्स होने लगते हैं। इसलिए चहरे को जितना हो सके साफ़ रखें। जब भी आप कहीं बहार से आएं, तो अच्छे क्लेन्ज़िंग मिल्क से चेहरा साफ़ करें जिससे धूल और बैक्टीरिया साफ़ हो जाएँ। हफ्ते में एक बार स्क्रब जरुर करें इससे डेड स्किन साफ़ होती है, और वाइट हेड्स को मुँहासे नहीं बने देती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -