डिजिटल पेमेंट के लिए सरकार ने लांच किया BharatQR code
डिजिटल पेमेंट के लिए सरकार ने लांच किया BharatQR code
Share:

भारत में नोटबंदी के बाद देश भर में डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए जहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लगातार इससे जुड़ने के लिए लोगो से अपील की जा रही है, वही बहुत सारी कंपनियों द्वारा भी अपने डिजिटल प्लेटफार्म के तहत इस कार्य को बढ़ावा दिया जा रहा है. ऐसे में भारत सरकार द्वारा रुपे, मास्टरकार्ड और वीजा से कॉमन क्विक रिस्पॉन्स कोड (क्यूआर) पर आधारित पेमेंट्स सोल्यूशन BharatQR code को लांच कर दिया है, इसके बारे में बताया गया है कि डिजिटल भुगतान करने की प्रक्रिया को और बढ़ावा देने के लिए यह महत्वपूर्ण साबित होगा.  

इस नए BharatQR code के बारे में बताया गया है कि इसके द्वारा डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा. जिसके लिए अपने स्मार्टफोन में इसे ओपन कर मर्चेंट्स का क्यूआर कोड स्कैन करना होगा. इसके बाद आप पेमेंट कर सकते हो. इसके साथ ही सभी बैंकों को अपने कस्टमर्स की डेबिट कार्ड डिटेल्स को इसके साथ इंटीग्रेट करना होगा जिससे यूजर के अकाऊंट की सीमित लिमिट को बढ़ाया जा सकेगा.

बता दे कि इससे पहले भी भारत सरकार द्वारा डिजिटल भुगतान के लिए भीम एप लांच किया जा चूका है, जिसका यूज़र्स द्वारा भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है, वही इसके बाद अब BharatQR code को लांच किया गया है जो QR code बैंकों के एप्स के जरिए काम करेगा.

BHIM एप से अब तक हुआ 361 करोड़ का ट्रांजेक्शन

BHIM App iOS प्लेटफार्म पर हुआ उपलब्ध

सरकार को नही पता कहा जन्मे थे डाॅ. भीमराव आंबेडकर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -