भारत में क्यू आर कोड हुआ लांच, कैशलेस पेमेंट के लिए नहीं रहेगी कार्ड की जरुरत
भारत में क्यू आर कोड हुआ लांच, कैशलेस पेमेंट के लिए नहीं रहेगी कार्ड की जरुरत
Share:

नई दिल्ली / मुम्बई : कैशलेस पेमेंट के लिए सरकार निरंतर प्रयत्नशील है. इसके लिए सरकार ने एक और कदम आगे बढ़ाते हुए ‘भारत क्यूआर’ कोड लॉन्च कर दिया. जिसके बाद कार्ड के बदले स्मार्टफोन के जरिए भुगतान करना और आसान हो जाएगा.

बता दें कि सोमवार को आरबीआई के डिप्टी गर्वनर आर गांधी ने  ‘भारत क्यूआर’ कोड लॉन्च करते हुए बताया कि देश में 15 लाख पाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनें मौजूद है, वहीं कार्ड की संख्या 80 करोड़ हो गई है। ऐसेे में कैशलेस पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए भारत क्यूआर कोड लॉन्च किया जा रहा है.जिससे ग्राहक अब बिना कार्ड के एक ही क्यूआर कोड के जरिए भुगतान कर सकेंगे. वर्तमान में अलग अलग वॉलेटभुगतान व्यवस्था के अपने क्यूआर कोड होते हैं.इसके लिए बस एक स्मार्टफोन की जरुरत होगी.

आपको जानकारी दे दें कि ट्राई के ताजे आंकड़ों के अनुसार भारत में 113 करोड़ मोबाइल फोन है, जिनमें से अधिसंख्य स्मार्टफोन है. ऐसे में भारत क्यूआर कोड कैशलेस पेमेंट अभियान में बहुत मददगार साबित होगा.इसके लिए एसबीआई ने तो पहल भी शुरू कर दी है.देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अब अपने कॉर्पोरेट डॉमेन को बदल कर बैंक डॉट एसबीआई कर दिया है.तकनीकी तौर पर ये एक अत्याधुनिक तकनीकी स्तर है, जिसे पानेवाला एसबीआई देश का पहला बैंक बन गया है.

यह भी पढ़ें

जल्द ही बाजार में आएगा एक हजार का नया नोट, छपाई शुरू

रोजाना छापे जा रहे हैं 500 रुपये के 2.2 करोड़ नोट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -