जोड़ो के दर्द को ठीक करता है तेजपत्ते का तेल
जोड़ो के दर्द को ठीक करता है तेजपत्ते का तेल
Share:

तेजपत्ता हमारे भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाला एक बहुत ही खास मसाला होता है, पर क्या आपको पता है की ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है,इसमें भरपूर मात्रा में कॉपर, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है. इसके सेवन से आप अपने शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचा सकते है, 

1-अगर आपको पेट से सम्बन्धी समस्याए रहती है तो आपके लिए तेजपत्ते का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है, नियमित रूप से इसका सेवन से पाचन संबंधी कई समस्याए दूर हो सकती है. तेज पत्ता खाने से कब्ज, ऐंठन और पेट में एसिड़ बनने की समस्या समाप्त हो सकती है.
 
2-शुगर पेशेंट्स के लिए तेजपत्ते का सेवन अच्छा होता है, अगर आप अपने शुगर लेवल को हमेशा कण्ट्रोल में रखना चाहते है तो इसके लिए रोज खाने में तेजपत्ते का इस्तेमाल करे. इसके सेवन से शुगर तो कण्ट्रोल में रहती ही है साथ ही दिल भी स्वस्थ रहता है.

3-नियमित रूप से तेजपत्ते का सेवन करने से किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है,इसे इस्तेमाल करने के लिए एक ग्लास पानी को गैस पर रख दे,जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें थोड़े से तेजपत्ते डाल दे और अच्छे से उबाल ले जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छान कर खाली पेट में इसका सेवन करे. इसे पीने से किडनी से जुडी सभी समस्याए दूर हो जाती है.
 
4-आजकल जोड़ो के दर्द की समस्या बहुत ही आम हो गयी है पर आप तेजपत्ते के इस्तेमाल से जोड़ो के दर्द से छुटकारा पा सकते है,जोड़ो के दर्द से आराम पाने के लिए दर्द वाले स्थान पर तेजपत्ते के तेल से मालिश करें. ऐसा करने से आपका इससे दर्द तुरंत गायब हो जाएगा. 

 

जोड़ो के दर्द से आराम दिलाती है बड़ी इलायची

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है ग्रेपफ्रूट

आँखों की रौशनी को बढ़ाता है बादाम का दूध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -