जानिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के होने वाले नुकसानों के बारे में
जानिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के होने वाले नुकसानों के बारे में
Share:

ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तो हर लड़की और महिला करती है.पर क्या आप जानती है की गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुँच सकता है.इनके इस्तेमाल से आपको रैशेज, एलर्जी जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं.इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कुछ ऐसी चीजे मिली होती है जो सेहत से सम्बन्धी बहुत सारी परेशानिया खड़ी कर सकती है.

1-अपनी आँखों को सुन्दर बनाने के लिए लड़किया आँखों पर मस्कारे का इस्तेमाल करती है.मस्कारे को बनाने के लिए थीमेरिसोल और पैराबेन नाम के केमिकल का प्रयोग किया जाता है.जो स्किन एलर्जी का कारन बन सकता है.इसके साथ ही इन केमिकल के इस्तेमाल से सांस और ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं.

2-अक्सर हम लोग अपने चेहरे को धोने के लिए फेस वाश का इस्तेमाल करते है.फेस वाश में पॉलयेथेटिलेने मौजूद होता है.इसके इस्तेमाल से आई इरिटेशन और लंग्स से जुड़ी समस्या हो सकती हैं.

3-ब्यूटी प्रोडक्ट्स में सनस्क्रीन एक बहुत अहम् हिस्सा होता है.इसमें ऑक्सीबेनजोन नाम का तत्व मौजूद होता है.जो हार्मोन सिस्टम को डिस्टर्ब करता हैं. इसलिए हमेशा टाइटेनियम ऑक्साइड वाले सनस्क्रीन को ही खरीदना चाहिए.

4-अगर आप भी नेल पेंट का इस्तेमाल करती है तो सावधान हो जाये क्योकि इसके इस्तेमाल से किडनी के ख़राब होने की सम्भावना हो सकती है.नेलपेंट को बनाने के लिए डब्यूटील और टोल्यूनि का इस्तेमाल किया जाता है.जिससे इरिटेशन और एलर्जी जैसी परेशानी हो सकती हैं. इसके अलावा यदि ये इंग्रीडिएंट बॉडी के अंदर चली जाती हैं तो किडनी ख़राब होने के चांसेज होते हैं.

नमक का पानी दिला सकता है आँखों के इन्फेक्शन से छुटकारा

दही और एलोवेरा के इस्तेमाल से बनाये अपने होंठो को गुलाबी

एलोवेरा से पाए ब्लीच से होने वाली जलन से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -