वायरल फीवर में फायदेमंद है तुलसी के पत्ते
वायरल फीवर में फायदेमंद है तुलसी के पत्ते
Share:

अक्सर मौसम के बदलने पर हमारे शरीर को बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है. कभी कभी बदलते मौसम के कारन वायरल फीवर हो जाता है. अगर इसमें थोड़ी सी भी लापरवाही की जाये तो ये बुखार तीन से सात दिनों तक बना रहता है. वायरल फीवर होने पर डॉक्टर्स एंटी बायोटिक दवा देते है जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है.आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप घर पर ही वायरल फीवर का इलाज कर सकते है. 

1-वायरल फीवर होने पर लगातार ठंडे पानी की पट्टी सिर पर रखे,ऐसा करने से तापमान कम होता है.और बुखार कम हो जाता है. 

2-अक्सर देखा गया है की वायरल फीवर होने पर खांसी, सर्दी,जैसी समस्याए भी शरीर को घेर लेती है.ऐसे में  सितोपलादी चूर्ण का सेवन करने से सर्दी जुकाम जैसी समस्याए ठीक हो जाती है.इसके अलावा इसके सेवन से हमारी बॉडी की इम्मयूनिटी पावर भी बढ़ती है. 

3-वायरल फीवर में तुलसी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.तुलसी की कुछ पत्तियों को तोड़कर अच्छे से धोकर साफ़ कर ले अब इन पत्तियों को कालीमिर्च के साथ पीसकर सेवन करने से बुखार उतर जाता है.

4-वायरल फीवर होने पर अदरक के रस को निकाल कर नींबू और तुलसी के रस में मिला दे.अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर खाने से बुखार के साथ साथ सर्दी खांसी की समस्या में भी आराम मिलता है.

 

बुखार की समस्या को दूर करता है जीरे और गुड़ का पानी

बुखार की समस्या को ठीक करते है गीले मोज़े

शुगर को कण्ट्रोल में रखते है शकरकंद के पत्ते

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -