सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है सेब के बीज
सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है सेब के बीज
Share:

कहा जाता है की अगर हमेशा स्वस्थ रहना हो तो रोज एक सेब का सेवन ज़रूर करना चाहिए.सेब हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.पर क्या आपको पता है की जो सेब हमें  स्वस्थ रखने में मदद करता है उसके बीज हमारी सेहत के  लिए कितने हानिकारक होते है.सेब के बीज खाने से आप बीमार हो सकते है.आज हम आपको सेब के बीज खाने के नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे है.

हाल में ही हुई एक रिसर्च में बताया गया है की सेब के बीज में भरपूर मात्रा में एमिगडालीन नाम का एक तत्व मौजूद होता है जो  ह्यूमन डाइजेस्टिव एंजाइम के संपर्क में आने पर साइनाइड का निर्माण करता है.एमिगडालीन तत्व में में साइनाइड और शुगर दोनों की ही अच्छी मात्रा मौजूद होती है.जो हमारे  शरीर में जाने के बाद  हाइड्रोजन साइनाइड में बदल जाते हैं. यह साइनाइड आपको बीमार कर सकता है.इतना ही नहीं ज़्यादा मात्रा में इसके सेवन से इंसान की मौत भी हो सकती है.

साइनाइड को दुनिया का सबसे ज्यादा खतरनाक जहर माना जाता है.जो एक मानव शरीर में आक्सीजन को बनने से रोक देता है.और यही केमिकल भरपूर मात्रा में सेब की बीजों में मौजूद होता है. 200 पिसे हुए सेब के बीज हमारे शरीर को बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं. सेब के बीज दिल और ब्रेन पर बहुत बुरा असर डालते हैं. इसलिए सेब खाएं लेकिन खाने से पहले इसके बीज निकाल लें.

 

अदरक के इस्तेमाल से दूर हो सकती है बार बार डकार आने की समस्या

ज़्यादा प्रोटीन बना सकता है आपकी हड्डियों को कमज़ोर

पेट की सभी समस्याओ से छुटकारा दिलाता है त्रिफला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -