बच्चो की भूख को बढ़ाता है सेब
बच्चो की भूख को बढ़ाता है सेब
Share:

अक्सर देखने में आता है की छोटे बच्चे हमेशा खाना खाने में बहुत नखरे करते है, उनको खाना खिलाने में मम्मी लोगों को बहुत मेहनत करनी पड़ती है. बच्चो के खाना ना खाने का कारन भूख ना लगना हो सकता है. सही से खाना ना खाने के कारन बच्चो के शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते है जिसे कारन उनका विकास सही ढंग से नहीं हो पाता है. जिससे आपके बच्चे के शरीर में कमजोरी भी आ सकती है. पर कुछ तरीको को अपना कर आप अपने बच्चो की भूख को बढ़ा सकते है.आइये जानते है कैसे-.  

1-अगर आपका बच्चा सही से खाना नहीं खाता है तो उसको रोज एक सेब खिलाये, सेब खाने से बच्चे का खून साफ होना शुरू हो जाएगा जिससे भूख भी लगने लगेगी. इस बात का ध्यान रखे की जब भी आप अपने बच्चे को सेब खिलाये तो उस पर काला नमक ज़रूर लगाए. अगर आप बच्चा सेब नहीं खाना चाहता है तो आप उसको सेब का जूस भी पिला सकती है.

2-पुदीना पेट को ठंडा रखने का काम करता है.बच्चो को भूख ना लगने पर उनको थोड़े से पुदीने के रस में शहद मिलाकर सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ बच्चे को दें. इसको पीने से पेट साफ रहेगा और भूख भी लगनी शुरू हो जाएगी. 

3-अपने बच्चे को रोज हरी पत्तेदार सब्जियों का सूप पिलाये. इन्हे पीने से कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलता है. जिससे पेट में गैस भी नहीं बनती और भूख भी बढ़ती है.

 

इलायची और दूध के सेवन से बढ़ती है बच्चो की आँखों की रौशनी

जानिए क्या है बच्चो के लिए पोषक आहार

बच्चो की मालिश के लिए फायदेमंद है ये तेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -