एलोवेरा कर सकता है आँखों के इन्फेक्शन का इलाज
एलोवेरा कर सकता है आँखों के इन्फेक्शन का इलाज
Share:

अक्सर बारिश के मौसम में आँखों में इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है. आँखों में इन्फेक्शन होने पर आँखों का लाल होना,खुजली,जलन आदि समस्याए होने लगती है,कभी कभी तो आँखों में इन्फेक्शन होने पर आँखों में सूजन भी आ जाती है. आंखों की इस समस्या को कंजेक्टिवाइटिक भी कहते है. ये एक संक्रांमक बीमारी होती है जो छूने से एक-दूसरे तक पहुंच जाती है.

1-आँखों के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपकी आँखों में कंजेक्टिवाइटिस हो गया है तो इसे दूर करने के लिए सबसे पहले अपनी आंखों को नमक के पानी से धोये. आँखों को नमक के पानी से धोने से आँखों के अंदर मौजूद सारी गदंगी बाहर निकल जाती है, आँखों में गर्म पानी का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उबाल ले. जब ये पानी अच्छे से उबल जाये तो इसे ठंडा होने के लिए रख दे. अब इस पानी को आई ड्राप की तरह आंखों में डालें दिन में 4-5 बार इसके इस्तेमाल से इंफैक्शन ठीक हो जाएगी.

2-आँखों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा में एंटीसैप्टिक गुण की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो आंखों की जलन और दर्द को दूर करने में सहायता करते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एलोवेरा के जैल को निकालकर पानी में मिला ले. अब इसे  ड्रापर की मदद से दिन में 3-4 बार आंखों में डालें.

 

इन तरीको से पाए कटी हुई जीभ के दर्द से आराम

नीम और तुलसी के इस्तेमाल से पाए घमौरियों की समस्या से राहत

गुलाब के सीरम से आएगा स्किन में गज़ब का निखार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -