जीवन के अंतिम चरण 97 साल की उम्र में कॉलेज में दाखिला ले आखिर अपनी इक्छा पूरी कर ही ली
जीवन के अंतिम चरण 97 साल की उम्र में कॉलेज में दाखिला ले आखिर अपनी इक्छा पूरी कर ही ली
Share:

एक ऐसे व्यक्ति ने 97 वर्ष की उम्र पूर्ण करने के बाद कॉलेज में दाखिला ले दिखाई अपनी प्रतिभा जैसा की आप जानते ही होगें की पढ़ने और सीखने की कोई उम्र नहीं होती और पढ़ाई शुरू करने के लिए कभी देर नहीं होती. इसी के चलते हम आपको 97 साल के राज कुमार वैश्य के बारे में बता रहे है, जो एक रिटायर्ड अफसर हैं.

बताया जा रहा है की आगरा यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट और कानून की पढ़ाई करने वाले राज कुमार वैश्य ने साल 2015 में नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम इकोनॉमिक्स में एडमिशन लिया. इस उम्र में पढ़ाई दोबारा शुरू करने वाले वो पहले व्यक्त‍ि हैं,‍ जिसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है. 

Raj Kumar Vaishya  इकोनॉमिक्स में MA कर रहे हैं और इस साल उनका कोर्स पूरा हो जाएगा. हालांकि यह पहली बार नहीं है जब किसी वयस्क व्यक्त‍ि को वापस स्कूल में दाखिला लेता देखा गया है, पर इस उम्र में पढ़ाई शुरू करने का ऐसा मामला निश्च‍ित तौर पर पहली बार आया है.

लेकिन, ऐसा करने के पीछे राज कुमार का एक मकसद है. दसअसल, राज कुमार ने सिर्फ ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की थी और काफी लंबे समय से वो MA डिग्री हासिल करना चाहते थे, जो अब जाकर पूरा होने वाला है. वापस पढ़ाई की दुनिया में लौटने का उनका यह पहला कारण है. 

राज कुमार ने दूसरा कारण बताते हुए कहा कि मैं यह जानना और समझना चाहता हूं कि हमारा देश गरीबी जैसी समस्या के खिलाफ लड़ने में क्यों फेल हो गया.

राज कुमार हालांकि साल 1938 में आगरा यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन पूरा कर चुके हैं और वहीं से उन्होंने कानून की पढ़ाई भी की. लेकिन परिवार की बढ़ती जिम्मेदारियेां की वजह से वो एमए नहीं कर सके. राज कुमार कहते हैं कि अब मैं अपने सपने को पूरा करने के बेहद करीब हूं. 

JKBOSE बोर्ड - 10वीं की वार्षिक निजी और द्वि-वार्षिक परीक्षा परिणाम किए गए जारी

बैचलर ऑफ डिजाइन के लिए एक एक बेहतर संस्थान

दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से बनाएं करियर और पाएं एक बेहतर जॉब

UPSC में 20 मार्च को होने वाले इंटरव्यू के लिए रखें इन 5 बातों का विशेष ध्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -