क्या केंद्रीय कर्मियों को आज मिलेगी भत्ते की सौग़ात
क्या केंद्रीय कर्मियों को आज मिलेगी भत्ते की सौग़ात
Share:

नई दिल्ली : आज बुधवार को हो रही केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 7वें वेतन आयोग के तहत देय भत्ते पर निर्णय होगा या नहीं इस पर अब भी संशय है. वैसे यह मामला लम्बे समय से अटका हुआ है.बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली भत्ते को लेकर अपना प्रस्ताव रख सकते हैं. यदि इस पर निर्णय होता है तो 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.  7 जून को हुई कैबिनेट में भी इस मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई थी.इसलिए आज की बैठक में इस पर फैसला लेने की उम्मीद है.

बता दें कि 7वें केंद्रीय वेतन आयोग ने भत्ते की संरचना में कुछ बदलाव कर 52 तरह के भत्तों को खत्म कर दिया गया है. वहीं 36 तरह के अन्य भत्तों को इसमें जोड़ा भी गया है. 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों में महंगाई भत्ते की मुख्य बातें यह है कि महंगाई भत्ते पर 2 फीसदी की वृद्धि दी जाएगी जिसे 1 जनवरी 2017 से लागू किया जाएगा.केन्द्र सरकार अक्टूबर में मंहगाई भत्ते में 2 फीसदी की वृद्धि कर चुकी है और उसे जुलाई 2016 से लागू किया था.

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों के भत्ते पर वेतन आयोग की सिफारिशों को देखने के लिए एक कमेटी गठित की थी .सूत्रों के अनुसार अशोक लवासा के नेतृत्व में बनी कमेटी अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप चुकी है. लेकिन केन्द्र सरकार कर्मचारियों को भत्ता देने में नोटबंदी के बाद की कैश की किल्लत आड़े आ रही है . इसलिए केन्द्र सरकार परेशान है और वह निर्णय नहीं कर पा रही है.

यह भी देखें

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले भत्तों को लेकर बन रहा असमंजस

शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारों को भी मिलेगा समान महंगाई भत्ता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -