32 लाख ATM कार्ड की सुरक्षा खतरे में पड़ी
32 लाख ATM कार्ड की सुरक्षा खतरे में पड़ी
Share:

नई दिल्ली : जो लोग एटीएम का उपयोग करते हैं उन्हें यह खबर न केवल चौंकाने वाली है, बल्कि चिंता में भी डालने वाली है, क्योंकि प्राप्त जानकारी के अनुसार देशभर के तमाम बैंकों के करीब 32 लाख एटीएम/डेबिट कार्ड की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है. देश के कई बड़े बैंकों की साइबर सुरक्षा में सेंध लग चुकी है. एसबीआई ने अपने छह लाख कार्ड पहले ही ब्लॉक कर दिए थे.

बता दें कि एटीएम की सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगने का खुलासा बेंगलुरु के पेमेंट और सिक्योरिटी के विशेषज्ञ सीसा के फॉरेंसिक ऑडिट में हुआ. करीब 32 लाख डेबिट कार्ड की सुरक्षा खतरे में है. इसमें एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस और यस बैंक के कार्ड सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. यदि कम्पनियों के हिसाब से विश्लेषण करें तो 32 लाख में से 26 लाख कार्ड वीसा और मास्टर कार्ड वाले हैं जबकि 6 लाख रुपे कार्ड हैं.

इस बारे में लोगों की शिकायत है कि चीन में अलग-अलग जगहों पर उनके कार्ड का इस्तेमाल होना पाया गया है, जबकि वो कभी वहां गए ही नहीं. इस फर्जीवाड़े की वजह हिटाची पेमेंट सर्विसेस में मालवेयर वायरस बताई जा रही है. अधिकांश बैंकों के एटीएम हिटाची भुगतान सेवा का उपयोग करते हैं. मालवेयर की वजह से ऐसे एटीएम में जिन लोगों ने अपने कार्ड का उपयोग किया है उनका डेटा और जानकारियां चोरी होने का डर है, इसीलिए बैंक अपने ग्राहकों को कार्ड या फिर पिन कोड बदलने के लिए कह रहे हैं.

SBI ने ब्लॉक किये सवा छह लाख डेबिट कार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -