भारतीय ने छात्र ने बनाई हवा से पानी बनाने वाली मशीन, जो देगी पानी की परेशानी से छुटकारा
Share:

भारत के कुछ इलाके ऐसे हैं जहाँ पर पानी की बड़ी परेशानी होती है। खासकर गर्मी के मौसम में पानी की बहुत कमी होती है। और इसके लिए हम पानी बचाने के सिवाए कुछ भी नहीं कर सकते है। लेकिन हर कोई ऐसा नहीं सोचता। क्योकि कोई ना कोई ऐसा होता ही है जो इस विषय पर गहरी चिंता में रहता है जिससे पानी की समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर दिया जाये।

इसी का हल निकाला है एक भारतीय युवा ने, जिसने एक ऐसी मशीन बनाई है जो हवा से पानी बनाकर देगी। जी हाना हैरान मत होइया ऐसा ही कुछ किया है इसने। जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। हवा से पानी निकालने की मशीन को एक भारतीय युवक ने बनाकर शुद्ध और पेयजल को उपलब्ध कराने के क्षेत्र में एक बड़ा कदम रख दिया है। ये है कोलकाता के रहने वाले बिक्रम सोलर नाम का शख्स जिसने ये मशीन बनाई है।

इसने वाटर हार्वेस्टर मशीन को बनाने के लिए इजराइल के वाटरजेन से हाथ मिलाया है और वर्तमान में भारत तथा इजराइल दोनों ही देशों की कंपनी इस प्रकार की सोलर मशीन बनाने के लिए करार भी कर चुकी हैं। ये मशीन से भारत में बहुत लाभ होने वाला है क्योकि इससे पानी की परेशानी खत्म हो जाएगी।

वाटरजेन के अधिकारी माओर ज्राहयाहू ने इस बारे में बताते हुए कहा कि "हम संयुक्त उपक्रम को अंतिम रूप देने के लिए गंभीरता से जुटे हैं। आशा है कि अगले कुछ दिनों में यह सौदा आगे बढ़ेगा।" वहीँ आगे कहते है कि "अनोखी जल समाधान प्रौद्योगिकी वाला यह उत्पाद इस प्रकार विकसित किया जाएगा कि उसमें ऊर्जा खपत कम हो और वह सस्ता पड़े। इससे सुदूर क्षेत्रों में लोगों को आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों – वायु एवं आर्द्रता के माध्यम से पेयजल मिलने में मदद मिलेगी।" और ये मशीन हमारे भारत के राजस्थान और लातूर जैसी जगहों पर काफी फायदा देगी।

Photos : कभी ऐसी दिखती थी नंबर वन TV एक्ट्रेस मौनी रॉय

पहली बार यह संस्कारी बहु TV पर नजर आएंगी बिकनी में

आखिर लड़कियों के हाई हील्स पहनने के पीछे क्या है वजह?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -