मोदी मंत्र से दिल्ली MCD में खिला कमल, 1790 उम्मीदवारों की जमानत जब्त
मोदी मंत्र से दिल्ली MCD में खिला कमल, 1790 उम्मीदवारों की जमानत जब्त
Share:

नई दिल्ली : इस बार के दिल्ली MCD के चुनाव कई मामलों में उल्लेखनीय रहे.जहां तीसरी बार बीजेपी ने MCD पर कब्जा बरकरार रखा. 272 में से 270 सीटों के हुए चुनाव में भाजपा को 181 सीटें हासिल हुई, वहीं आम आदमी पार्टी (आप) को 48 और कांग्रेस को 30 सीटों पर फतह मिली. इस बार 92 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई.इस बार के चुनाव में 48,724 मतदाताओं ने नोटा का इस्तेमाल किया.करीब 50 हजार मतदाताओं द्वारा इसका इस्तेमाल करना सभी राजनीतिक दलों के लिए प्रत्याशी चयन के मुद्दे पर गंभीर चेतावनी है.

गौरतलब है कि 23 अप्रैल को हुए चुनाव के नतीजे बुधवार को घोषित हुए जिसमें भाजपा ने कीर्तिमान बनाते हुए लगातार तीसरी बार जीत हासिल की है. जीत का श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी को दिया गया.272 में से 270 सीटों के हुए चुनाव में भाजपा को 181 सीटें हासिल हुई हैं. करीब दो साल पहले प्रचंड बहुमत से दिल्ली विधानसभा चुनाव जीतने वाली आम आदमी पार्टी (आप) को 48 और कांग्रेस को 30 सीटों पर जीत मिली है.अन्य 11 उम्मीदवार जीते हैं. चुनाव परिणामों के बाद दिल्ली की राजनीति में भारी उथल पुथल देखी जा रही है. कांग्रेस और आप के प्रदेश प्रमुखों के अलावा कई नेताओं ने इस्तीफे की पेशकश की है.छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले को देखते हुए बीजेपी ने चुनावी जीत का जश्न नहीं मनाया.

सबसे अच्छी बात यह देखी गई कि आप नेता अरविंद केजरीलव ने निगम चुनावों में भाजपा की जीत के लिए उसे बधाई दी और कहा कि उनकी सरकार व निगम मिल-जुल कर काम करेंगे. चुनाव प्रचार के दौरान मर्यादाएं भी टूटीं. पंजाब चुनाव हारे अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम का मुद्दा बनाया. कांग्रेस को बेहतर बनाने में लगे प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन झगड़ों में उलझे रहे. पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली सहित कई नेताओं ने पार्टी छोड़ी.फिर भी इस बार चुनावों में भाजपा का वोट प्रतिशत नहीं बढ़ा. भाजपा को 36.18 फीसद मतदाताओं के वोट मिले हैं, जबकि पिछले निगम चुनाव में उसे 36.74 फीसद वोट मिले थे.

बता दें कि इस बार चुनाव में 48,724 मतदाताओं ने नोटा का इस्तेमाल किया .इसमें 10283 ने पूर्वी दिल्ली में, 19637 ने उत्तरी दिल्ली में और 19,169 ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में नोटा का इस्तेमाल किया. इस बार चुनावों में खड़े 2516 उम्मीदवारों में से 1790 की जमानत जब्त हुई .उसमें से कांग्रेस के 92, भाजपा के 5, आम आदमी पार्टी के 40, शिवसेना के 56 उम्मीदवारों में से 55 की और जनता दल एकीकृत के 94 और बसपा के 192 उम्मीदवारों की भी जमानत जब्त हुई.भाजपा की कमलजीत सहरावत को सर्वाधिक 9866 वोट से जीत हासिल हुई, वहीं छतरपुर से भाजपा की अनीता तंवर सिर्फ दो वोट से चुनाव जीती.

यह भी देखें

करारी हार के बाद 'आप' के दिलीप पांडे ने दिया इस्तीफा

दिल्ली MCD में भाजपा की प्रचंड जीत, पीएम ने माना दिल्ली वालों का आभार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -