मास्टर, वीजा कार्ड आज से होंगे बंद, आरबीआई का आदेश
मास्टर, वीजा कार्ड आज से होंगे बंद, आरबीआई का आदेश
Share:

नई दिल्ली: भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया ने कुछ दिनों पहले एक सूचना जारी की थी कि कुछ बैंकों के एटीएम कार्ड बंद हो जाएंगे, यदि आपके पास किसी भी बैंक से संबंधित मास्टर कार्ड, अमेरिकन एक्‍सप्रेस, वीजा कार्ड है, तो आप सतर्क रहिए क्यूंकि आपका कार्ड कभी भी बंद हो जाएगा, 15 अक्‍टूबर से आरबीआई द्वारा दिए गए नए नियम के अनुसार सारे एटीएम कार्ड बंद हो जाएंगे। 

बड़ी खबर, 1 दिसंबर 2018 से बंद हो जाएगी SBI इंटरनेट बैंकिंग !

यहां हम आपको बता दें कि जिन कंपनियों के एटीएम कार्ड बंद होने वाल है वे सभी कंपनियां एटीएम और डेबिट कार्ड के लिए भारत में अपनी सेवाएं देती हैं और इसके अलावा इनके बंद होने से फेसबुक, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और अन्‍य विदेशी पेमेंट कंपनियों से होने वाले भुगतान पर भी असर पड़ेगा। जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक ने इन सभी कंपनियों के लिए आदेश दिया था कि वे सभी आरबीआई के नियम को स्वीकार करें और लोकल डाटा स्‍टोरेज की नीति को अपनाए लेकिन इन कंपनियों ने आरबीआई के नियम को अनदेखा करते हुए समय की मांग की थी जो बैंक द्वारा नहीं दी गई। 

PNB के बाद अब स्टेट बैंक में घोटाला, एसबीएम से हैकर्स ने उड़ाए 147 करोड़

गौरतलब है कि आरबीआई ने इन सभी कंपनियों को 6 माह का समय दिया था ताकि वे भारत में ही डाटा स्‍टोरेज का सर्वर लगा लें और दिशा-निर्देशों का पालन करें लेकिन उनके द्वारा ऐसा नहीं किया गया वहीं इन कंपनियों का कहना है कि लोकल डाटा स्‍टोरेज से उनका लागत खर्च काफी बढ़ जाएगा और वे आसानी से इस प्रक्रिया का पालन नहीं कर सकते। बैंक द्वारा दिए गए नियम को 62 कंपनियों ने मान लिया है और 16 कंपनी अभी भी इसे मानने से इंकार कर रही हैं। जिससे अब इनके एटीएम और डेबिट कार्ड बंद हो जाएंगे। 


खबरें और भी 

देश के बैंकों पर उठ रहे सवाल, लोग नहीं हैं संतुष्ट

ईमानदारी से भरो टैक्स मिलेगी कई सुविधा, आयकर विभाग ने निकाली नई स्कीम

क्रेडिट कार्ड गुम होने पर भी आप ले सकते हैं मुआवजा राशि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -