'Happy Birthday' राजकुमार हिरानी
'Happy Birthday' राजकुमार हिरानी
Share:

मुन्‍नाभाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्‍नाभाई, 3 इडियट्स, पीके जैसी सुपरहिट फिल्में बनाने वाले राजकुमार हिरानी का 20 नवम्बर यानीकि आज जन्मदिन है. बता दे कि हिरानी का जन्‍म नागपुर में एक सिन्‍धी परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम सुरेश हिरानी है.अगर बात करे राजकुमार हिरानी की शिक्षा के बारे में तो उन्होंने सेंट फ्रांसिस डीसेल्‍स हाई स्‍कूल, नागपुर, महाराष्‍ट्र से  पढ़ाई की थी, इसके अलावा उन्‍होंने कॉमर्स से अपना स्‍नातक पूरा किया.

बता दे कि, राजकुमार अपने पिता के बिजनेस में मदद करते थे, लेकिन वे हिन्‍दी फिल्‍मों में अभिनेता बनना चाहते थे. जिसके चलते वे कॉलेज के दिनों में हिन्‍दी थियेटर में शामिल होते थे. बाद में उन्‍होंने फिल्‍म एंड टेलीविजन इंस्‍टीट्यूट अॉफ इंडिया, पुणे से एडिटिंग का कोर्स किया. राजकुमार ने अपने करियर की शुरुआत एडवरटाइजिंग से की. फिल्‍मों में उन्‍होंने अपने को निर्माता-निर्देशक के तौर पर स्‍थापित किया.

लेकिन उन्हें पहला बड़ा मौका तब मिला जब उन्‍होंने फिल्‍म 'मिशन कश्‍मीर' के लिए फिल्‍म एडिटर के तौर पर काम किया. इसके बाद निर्देशक के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म 'मुन्‍नाभाई एमबीबीएस' थी जिसे भारी सफलता मिली.

यही नहीं बल्कि भारत के साथ-साथ विदेशों में भी यह फिल्‍म हिट रही. इसके बाद आई फिल्‍म '3 इडियट्स, इस फिल्‍म ने हिन्‍दी सिनेमा के कई सारे रिकार्ड तोड़ दिए और फिल्‍म ने भारत के साथ-साथ विदेशी मार्केट में भी अच्‍छी कमाई की. बता दे कि राजकुमार हिरानी जल्दी ही संजय दत्‍त पर बन रहे रही फिल्म बड़े परदे पर नजर आने वाली है.

ये भी पढ़े

मैं हमेशा खुद को दर्शक सीट पर रखकर देखता हूं- वरुण धवन

बद्री की दुल्हनिया’ पर थिरकते नजर आये इंटरनेशनल पॉप सिंगर एड शीरन

'टाइगर जिंदा है' का पहला गाना इस दिन होगा रिलीज

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -